Wednesday, October 28, 2020
Adsterra
Home Fashion & Lifestyle Eye Care: These Habits Can Cause Your Eyes Harm, Know How To...

Eye Care: These Habits Can Cause Your Eyes Harm, Know How To Prevent

प्रकृति की सुंदरता देखने के लिए हमें आंखों की पूरी उम्र जरूरत होती है. लेकिन रोजाना की मामूली गलतियों से हमारी दृष्टि को नुकसान पहुंचने की आशंका रहती है. आंखों की सेहत को नजरअंदाज करना जिंदगी भर के लिए मुसीबत बन सकता है. हम सभी जानते हैं कि देर तक स्क्रीन देखने से दिमाग और आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन इसके अलावा भी रोजाना की कुछ हमारी आदतें आंखों को प्रभावित करती हैं.

आंखों को मलना

जानबूझकर या अनजाने में हम अपनी आंखों को दिन भर मलते रहते हैं. कभी-कभी ऐसा फ्रेश महसूस करने के लिए करते हैं तो कभी आंखों के अंदर पड़े हुए कण को निकालने के लिए करना पड़ता है. लेकिन अगर आपको ऐसी आदत है तो फौरन छोड़ दीजिए क्योंकि आप बैक्टीरिया और कीटाणुओं को अपनी आंखों में ले जा रहे हैं. आंखों का गुलाबी होना भी इसी की वजह से होता है.

आंखों के मलने का गंभीर परिणाम हो सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमेशा के लिए इससे कॉर्निया को नुकसान पहुंच सकता है. इसके अलावा आंखों के आसपास की नाजुक नस भी टूट सकती है.

एक्सपायरी मेकअप आंखों पर लगाना

जब मेकअप की बात आती है तो हम मुश्किल से ही उसके एक्सपायरी होने को चेक कर पाते हैं. मेकअप इस्तेमाल करने वाले खराब, नकली और एक्सपायरी सामग्री से बेखबर रहते हैं. एक ही काजल, लाइनर और कोहल पेंसिल का लंबे समय तक इस्तेमाल न करें. इससे आंखों में जलन और आंखों का खराब संक्रमण हो सकता है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ ओपथैलमोलॉजी ने सुझाया है कि तीन महीने बाद आंखों के मेकअप को हटा देना चाहिए.

गलत सनग्लास का इस्तेमाल

धूप से भी आंखों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है. धूप से आंखों को बचाने के लिए एक विकल्प अच्छी गुणवत्ता का सनग्लास लगाना है. सनग्लास इस्तेमाल कर न सिर्फ आप सुंदर दिखाई देंगे बल्कि आखों को स्वस्थ भी रखने के काम आएगा. सनग्लास सूर्य से निकलनेवाली अल्ट्रावायलेट किरणों से रक्षा करता है. इसके अलावा स्किन को भी सुरक्षा मुहैया कराता है. इसलिए गुणवत्तापूर्ण सनग्लास पर रकम निवेश करें.

मेकअप किए हुए बिस्तर पर जाना

अगर आप सोचते हैं कि सिर्फ स्किन से मेकअप को हटाना काफी है तो आप गलत हैं क्योंकि आपकी आंखें स्किन से ज्यादा संवेदनशील होती हैं. ब्रश और टिश्यू से पलकों और स्किन को आप दुरुस्त करते हैं. अगर आप आंखों के मेकअप के साथ सो जाते हैं तो ये कॉर्निया के अंदर चला जाएगा. जिससे संक्रमण और सुर्खी आ जाएगी. इसलिए सोने से पहले आंखों को साफ करना कभी न भूलें. इस बात का भी ख्याल रखें कि जब आंखों को साफ करने जा रहे हैं तो प्राकृतिक क्लीनर का इस्तेमल करें. केमिकल युक्त क्लीनर के इस्तेमाल से बचें.

Health Tips: ये 5 चीजें घर पर बने किसी भी खाने में डाल देंगे तो खाना बन जाएगा हेल्दी, दूर रहेंगी कई बीमारियां

Health Tips: अधिक तनाव और नाक से बार-बार खून आना हो सकते हैं, हाई ब्‍लड प्रेशर के संकेत

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Hundreds of Muslims hold anti-France protest in Bangladesh

DHAKA: Hundreds of activists from an Islamist political party protested in Bangladesh's capital on Wednesday against the French president's support of secular...

Darkness of lantern era over; single vote can save Bihar from becoming ‘bimar’: PM Narendra Modi | India News

New Delhi: Prime Minister Narendra Modi on Wednesday (October 28) highlighted Bihar`s past to question Bihar`s future, and said the days of the lantern...

Divij Sharan enters doubles quarterfinals at ATP tournament in Kazakhstan

Divij Sharan in partnership with Luke Bambridge beat Ariel Behar and Gonzalo Escobar 7-5, 4-6, 10-6 in the doubles pre-quarterfinals of the $337,000 ATP...

Delhi University Vice Chancellor Yogesh Tyagi Suspended By President Over Misconduct

Vice Chancellor of Delhi University has been suspended amid a controversy over appointments.New Delhi: The Vice Chancellor of the University of Delhi has been...

Recent Comments

cc»